Google Se Play Store Kaise Download Karte Hain 2023 | प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करते है

Rate this post

प्ले स्टोर एक ऐसा ऐप है जिसकी जरूरत हर android फोन यूजर को होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने मोबाइल में play store kaise download karte hain, मुझे पता है अब आपके दिमाग में यह बात जरूर आ रही होगी कि हमारे मोबाइल में पहले से ही प्ले स्टोर ऐप डाउनलोड होता हैं।

और लगभग सभी android मोबाइल में playstore पहले से ही download होता है तो फिर ये बताने की क्या जरुरत है की playstore कैसे डाउनलोड करे। तो मैं आपकी जानकारी के लिए कहना चाहता हूं कि अगर गलती से आपके मोबाइल से playstore अनइंस्टॉल हो जाता है।

या फिर किसी कारण से आपके मोबाइल में प्लेस्टोर नहीं है ऐसे में आपको प्लेस्टोर डाउनलोड करने की जरूरत पड़ती है और उस समय इसके बारे में जानकारी के अभाव में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आपके साथ ऐसा हो जाता है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको playstore download करने के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं साथ ही हम आपको google playstore क्या है और playstore कैसे अपडेट करते हैं ये भी विस्तार से बताने वाले हैं इसलिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

प्ले स्टोर क्या है?

Play Store Google का एक product है, जो हर Android स्मार्टफोन में मौजूद है और जिसके माध्यम से लोग अपने मोबाइल में एप्लिकेशन और गेम डाउनलोड करते हैं। गूगल प्ले स्टोर अपडेट हर किसी के मोबाइल में अलग-अलग समय पर आता है और इसे अपडेट करने का कोई मैनुअल तरीका नहीं है।

गूगल प्ले स्टोर इस्तेमाल करने के लिए आपको प्ले स्टोर आईडी बनानी होगी या आप जीमेल आईडी बना सकते हैं। जीमेल आईडी से लॉगइन करने के बाद ही आप गूगल की ज्यादातर सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Website se Play Store Kaise Download Karte Hain | वेबसाइट से प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करते है

Play Store Kaise Download Karte Hain
Play Store Kaise Download Karte Hain

1. प्ले स्टोर एप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम पर ‘प्ले स्टोर एपीके डाउनलोड’ सर्च करें।

2. अब आपके सामने टॉप 10 वेबसाइट की लिस्ट आ जाएगी। इसके बाद प्ले स्टोर की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करें।

3. वेबसाइट खुलते ही आपको प्ले स्टोर का आइकन दिखाई देगा और उसके नीचे ‘डाउनलोड नाउ’ का विकल्प होगा। इस पर क्लिक करें।

4. जैसे ही आप Play Store ऐप पर क्लिक करेंगे आपके डिवाइस में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। जैसे ही डाउनलोडिंग पूरी हो जाएगी, यह आपसे Play Store इंस्टॉल करने के लिए ‘अनुमतियां’ मांगेगा।

5. इसके लिए आपको अपने फोन की ‘सेटिंग्स’ के ‘सिक्योरिटी’ सेक्शन से ‘अननोन सोर्सेज’ को इनेबल करना होगा। अब आपके फोन में Play Store ऐप इंस्टॉल हो जाएगा।

6. इंस्टालेशन के बाद आपके मोबाइल स्क्रीन या मोबाइल मेन्यू पर प्ले स्टोर का सिंबल दिखाई देगा, इसे खोलने के लिए उस पर क्लिक करें।

आप इसे डायरेक्ट पोर्टल play.google.com/store/apps से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि Google Play Store को केवल Android डिवाइस और Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही इंस्टॉल किया जा सकता है।

Google Play Store अनइंस्टॉल या डिसएबल

अगर Google Play Store आपके फोन में पहले से इंस्टॉल था लेकिन गलती से डिलीट या डिसेबल हो गया है तो आप अपने फोन की सेटिंग में जाकर इसे फिर से इनेबल कर सकते हैं। आपको बस अपने फोन की सेटिंग में जाना है और कुछ बदलाव करने हैं।

  • अपने फोन की सेटिंग में जाएं।
  • आपको अगली स्क्रीन पर कई विकल्प दिखाई देंगे। इसमें से ‘ऐप’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने कई ऐप्स की लिस्ट आ जाएगी। यहां से Google Play Store पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपको Enabled का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके फोन में गूगल प्ले स्टोर इनेबल हो जाएगा।
  • आप इसे सीधे यहां से खोल सकते हैं या आप वापस जाकर Google Play Store आइकन पर क्लिक करके इसे खोल सकते हैं।

Google Play Store कैसे चालू करें?

Google Play Store खोलने के बाद अब बारी आती है इसे Activate करने की या Google Play Store पर Account कैसे बनाये। आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

गूगल अकाउंट से साइन इन करने के बाद ही प्ले स्टोर खुलता है, प्ले स्टोर पर बिना आईडी बनाए आप यहां से ऐप्स डाउनलोड नहीं कर सकते।

Google Play Store को कैसे अपडेट करें?

एक बार फोन में गूगल प्ले स्टोर इंस्टॉल हो जाने के बाद कोई नया अपडेट होने पर यह अपने आप अपडेट हो जाता है। आपको इसे मैन्युअल रूप से अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है।

अगर आपको अभी भी Play Store अपडेट करने में कोई समस्या आ रही है तो आप Google Play की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी इसे अपडेट कर सकते हैं।

Play Store की तरह, Google के पास कई अन्य अद्भुत Google प्रोडक्ट्स हैं जिनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए।

1. यूट्यूब

YouTube – Google का सबसे बड़ा सोशल मीडिया वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब है, जिसके बारे में सभी जानते हैं। इस की स्थापना 2005 में जावेद करीम, स्टीव चेन, चाड हर्ले ने की थी, लेकिन कुछ समय बाद इसे Google ने खरीद लिया। यूट्यूब का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हर कोई अपने टैलेंट के हिसाब से इस पर वीडियो अपलोड कर सकता है जिससे क्रिएटर्स को यूट्यूब से अच्छी खासी कमाई होती है।

2. जीमेल

जीमेल google का एक प्लेटफॉर्म है। इसकी शुरुआत 1 अप्रैल 2004 को हुई थी। जीमेल के द्वारा ही हम किसी को भी फ्री में ईमेल भेज सकते हैं। ईमेल के फुल फॉर्म की बात करें तो ईमेल को इलेक्ट्रॉनिक मेल कहते हैं।

3. गूगल माय बिज़नेस

Google My Business, जिसे GMB के रूप में भी जाना जाता है, जून 2014 को लॉन्च किया गया था, जिसके माध्यम से आप अपने व्यवसाय को Google मानचित्र में दिखा सकते हैं, जिसके माध्यम से ग्राहक को आपके व्यवसाय में आसानी से लाया जा सकता है। हालाँकि यह बहुत बड़ा विषय है, जिसके बारे में हम अगले लेख में बात करेंगे।

4. गूगल मैप्स

नेविगेशन के लिए गूगल मैप्स गूगल का सबसे अच्छा प्रोडक्ट माना जाता है, जिसकी मदद से कोई भी जगह आसानी से पहुंचा जा सकता है। गूगल मैप्स को 8 फरवरी 2005 को लॉन्च किया गया था।

5. गूगल ड्राइव

गूगल ड्राइव किसी भी प्रकार के स्टोरेज के लिए सबसे अच्छा उत्पाद है जिसमें ढेर सारी फाइलें रखी जा सकती हैं, लेकिन इस बार इसकी फ्री स्टोरेज को घटाकर 15 जीबी कर दिया गया है। गूगल ड्राइव को 24 अप्रैल 2012 को लॉन्च किया गया था।

Google Play Store की आवश्यकता

अगर आप अपने Android डिवाइस पर कोई नया ऐप, गेम या कोई अन्य सामग्री इंस्टॉल करने की योजना बना रहे हैं, तो इसके लिए Google Play के बारे में जानना बहुत जरूरी है। हां, लेकिन और भी तरीके हैं जैसे आप इसे Amazon App Store से भी डाउनलोड कर सकते हैं। हालाँकि, Google Play आधिकारिक स्टोर है, और यह वास्तव में आपके Android डिवाइस पर ऐप्स को सुरक्षित रूप से डाउनलोड और इंस्टॉल करने का सबसे अच्छा तरीका है।

समय-समय पर हमें अलग-अलग ऐप की जरूरत होती है जैसे गेम, ऐप, किताबें, संगीत, टीवी शो, मूवी या अन्य कोई भी चीज। ऐसे में Google Play Store हमें अपनी आवश्यकता के अनुसार कोई भी उत्पाद डाउनलोड करने के लिए एक बहुत बड़ा बाजार प्रदान करता है। इससे हम अपनी जरुरत को आसानी से पूरा कर सकते है।

प्ले स्टोर में साइन अप कैसे करें

Play Store Kaise Download Karte Hain

Google Play Store में साइन अप करना बहुत आसान है। अगर आपके पास पहले से गूगल अकाउंट है तो आप इससे अपना प्ले स्टोर अकाउंट खोल सकते हैं। या वहां से कुछ भी डाउनलोड करने के लिए आपको Google या Gmail खाते की आवश्यकता है।

अगर यह आपके प्ले स्टोर में डाउनलोड नहीं हो रहा है तो इसके लिए आपको वहां लॉगइन करना होगा। सभी Google उत्पादों का उपयोग करने के लिए Google खाते की आवश्यकता होती है। आपको बस अपने जीमेल अकाउंट में अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना है। इसके बाद आप वहां से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Play Store में देश कैसे बदलें

यदि आप एक देश से दूसरे देश में जा रहे हैं तो Play Store को बदलना भी बहुत आवश्यक है, लेकिन इस प्रक्रिया को करने के लिए आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा, जिसके बारे में हम बाद में चर्चा करेंगे।

यदि आपका Play Store देश A पर सेट है और जब आप किसी दूसरे देश में जाते हैं, तो Play Store पता लगाता है कि आप अपने IP पते का उपयोग करके देश B में चले गए हैं। इस वजह से आपको अकाउंट सेटिंग्स में एक नया विकल्प दिखाई देगा।

वहीं अगर आप बिना किसी दूसरे देश में जाए गूगल प्ले स्टोर कंट्री बदलना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

चरण 1: सबसे पहले मुफ्त वीपीएन प्रॉक्सी ऐप (होला) इंस्टॉल करें।

चरण 2: अब आपको Google Play Store द्वारा संग्रहीत कैशे और डेटा को साफ़ करना होगा। ऐसा करने के लिए आप Settings → Applications → Application Manager → Google Play Store → Storage → Clear Data → Delete पर जा सकते हैं।

चरण 3: फिर, उस इंस्टॉल किए गए ऐप (वीपीएन) को खोलें और ऐप की सूची में दिखाई देने वाले “Google Play Store ऐप” पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी पसंद का देश चुनें।

चरण 4: बस अब हो चूका है, अब आपका देश प्ले स्टोर में बदल गया हैं।

चरण 5: अब आप गूगल में जाकर अपने पसंदीदा ऐप्स को सर्च कर इंस्टॉल कर सकते हैं। जो पहले उपलब्ध नहीं था।

Google Play Store और Google Play सेवाओं में क्या अंतर है?

Google Play Store और Google Play Services, ये दोनों सेवाएं Google द्वारा प्रदान की जाती हैं। इन दोनों सेवाओं के एक जैसे नाम से अधिकतर लोग भ्रमित हो जाते हैं और दोनों को एक ही मानने लगते हैं और साथ में Google Play सेवाओं की पहले इतनी जरूरत नहीं थी। इसलिए लोग इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। लॉन्च के बाद यूजर्स को कई गेम और ऐप्स इस्तेमाल करने के लिए गूगल प्ले सर्विस डाउनलोड करनी पड़ती है, कई लोगों को यह बात समझ नहीं आई क्योंकि पहले गूगल प्ले सर्विस की जरूरत नहीं थी और अचानक इसकी इतनी जरूरत क्यों पड़ी?

वैसे, दोनों ऐप्स को वास्तव में सुव्यवस्थित एंड्रॉइड कार्यक्षमता की आवश्यकता होती है, क्योंकि दोनों के अलग-अलग कार्य होते हैं।

जहाँ Google Play Store, जैसा कि नाम से पता चलता है, एक डिजिटल स्टोर है जहाँ लोग Google Play Services के सभी ऐप और गेम, मूवी, किताबें आदि खरीद सकते हैं। एक बार खरीदे जाने के बाद, उन्हें Play Store से आपके Android उपकरणों पर डाउनलोड किया जा सकता है।

जबकि Google Play Services कुछ अलग करती है। यह वास्तव में एक मालिकाना पृष्ठभूमि सेवा है जो एप्लिकेशन और अन्य सेवाओं को एक दूसरे से जुड़ने और संचार करने की अनुमति देती है। मूल रूप से, वे Google को आपके Google खाते को ऐप्स और सेवाओं से लिंक करने की अनुमति देते हैं। जिससे वे अपने सर्वर में अकाउंट को अन्य जानकारियों से लिंक कर डेटा और गेम को सेव करते हैं।

Google Play सेवाएं फ़ोन को Android के विभिन्न संस्करणों के बीच संवाद करने की अनुमति देती हैं और उपयोगकर्ता को Android के नवीनतम संस्करण के बिना नई सुविधाओं और सुरक्षा अद्यतनों का उपयोग करने की अनुमति देती हैं। इसका उपयोग Google ऐप्स और अन्य ऐप्स को अपडेट करने के लिए भी किया जाता है।

जहां Google Play Services एंड्रॉइड फोन में लगभग सब कुछ करता है, लेकिन यह यूजर्स से कोई इनपुट लिए बिना बैकग्राउंड में काम करता है। जबकि गूगल प्ले स्टोर एक बड़ा मार्केटप्लेस है और यह यूजर्स को उनकी जरूरत के हिसाब से सर्विस मुहैया कराता है। जरूरत पड़ने पर यूजर्स प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर ऐप्स और अन्य चीजों को एक्सेस कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अब आप समझ गए होंगे कि android phone में play store kaise download karte hain। अगर आपको यह लेख और इसमें दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। यदि आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं या आप Android से संबंधित किसी अन्य विषय पर कुछ पूछना चाहते हैं, तो नीचे टिप्पणी करें। यदि आप हमेशा Android की दुनिया से अपडेट रहना चाहते हैं, तो इस वेबसाइट पर हमारे साथ जुड़े रहें क्योंकि यहां हम Android उपकरणों से संबंधित टिप्स और ट्रिक्स लेकर आते रहते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top